Data Roaming क्या है ? Data Roaming Meaning In Hindi

अगर अपने कभी कही ट्रैवल किया होगा या आप करते रहते होगे तो अपने आपके मोबाइल पर data roaming का SMS या नोटिफिकेशन तो जरूर देखी ही होगी तो आज इस आर्टिकल Data roaming क्या है ? में आपको डाटा रोमिंग के बारे में पूरी जानकारी देगे और इससे उसे सभी सवालों के जवाब भी आपको इसी आर्टिकल में मिलने वाले है अगर आप भी Data roaming के बारे में जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा वा ध्यान से पढ़े ।

data Roaming Meaning In Hindi

आजकल की दुनिया में जहा इंटरनेट डाटा हमारी एक मुख्य जरूरत में से एक बन चुका है जो की हमे हमेशा अपने मोबाइल में चाहिए होता है अगर हम कही ट्रैवल भी करते है या अपने छेत्र से बाहर जाते है तो हो सकता है इसी इंटरनेट डाटा के आपको दो गुने चार्ज देना पड़ जाए या आपको आपका नेटवर्क दूसरे छेत्र में ना मिले और आपका इंटरनेट चलना ही बंद हो जाए यही आपके काम आता है डाटा रोमिंग का फीचर जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Data Roaming क्या है?

(Data Roaming Meaning in Hindi)

डेटा रोमिंग का अर्थ हिंदी में होता है कि एक स्मार्टफोन को अपने स्थानीय सेवा प्रदाता (local area network) से बाहर के नए सेवा प्रदाता के नेटवर्क पर कनेक्ट करने की अनुमति देता है। इससे आपको अपने डेटा संचार को अपने स्थान के बाहर के किसी भी स्थान पर उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

आसन भाषा में समझे तो उदाहरण के लिए आप अगर जियो का नेटवर्क अपने एरिया में उपयोग करते हो और आप कही एसी स्टेट या देश में जाते है जहा JIO का नेटवर्क अवेलबल नही है तो आपका इंटरनेट चलना बंद हो जायेगा इसी स्थिति में आपके मोबाइल में एक सेटिंग होती है डाटा रोमिंग एनाबेल करने की जिसे एनाबेल करने के बाद आपका मोबाइल पास ही के कोई नेटवर्क से अपने sim कार्ड के माध्यम से कनेक्ट हो जायेगा जिससे jio का पहले से ही टाय-अप होगा परंतु आपको डाटा रोमिंग चार्ज एक्स्ट्रा देने पड़ सकते है जो की आपके नॉर्मल बिल की तुलना में दो से तीन गुना हो सकते है।

अर्थात डाटा रोमिंग आपके नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर की सीमा के बाहर भी आपको डाटा उपलब्ध कराता है।

Data Roaming कैसे काम करता है?

डेटा रोमिंग को ऑन करने के लिए, आपको अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा। आपको एक डेटा रोमिंग प्लान की जरूरत होगी जो आपको अपने स्मार्टफोन से अपने घर के बाहर के क्षेत्र में इंटरनेट का उप

योग करने की अनुमति देती है।

जब आप अपने स्मार्टफोन को अपने घर के बाहर के क्षेत्र में इस्तेमाल करते हैं, तो आपका फोन स्थान के आधार पर अपने सेवा प्रदाता के साथ कनेक्ट करता है। यदि आपके सेवा प्रदाता के क्षेत्र में आपकी स्थान पर कोई सर्वर नहीं है, तो आपका फोन बीएस के साथ कनेक्ट करता है जो आपको अपने स्थान के बाहर के कनेक्शन प्रदान करता है जिससे आप कॉल एवं अन्य नेटवर्क रिलेटेड कार्य कर सकते है जिसमे आप इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते है ।

Data Roaming चालू करने से क्या होता है?

जब डेटा रोमिंग चालू होता है, तो यह आपके डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करने और डेटा सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है जब आप अपने क्षेत्र नेटवर्क के कवरेज क्षेत्र से बाहर होते हैं।  यात्रा करते समय यह उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह आपको network से जुड़े रहने और इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देता है, लेकिन यह महंगा भी हो सकता है क्योंकि डेटा रोमिंग शुल्क नियमित डेटा उपयोग चार्जेस से बहुत जायदा हो सकता है।  इसके अतिरिक्त, डेटा रोमिंग को चालू करने से आपका डिवाइस अन्य नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है जो सुरक्षित नहीं हो सकता है, जो सुरक्षा जोखिम भी पैदा कर सकता है।  अनपेक्षित शुल्कों से बचने के लिए डेटा रोमिंग चालू करने से पहले, अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से खर्च और रोमिंग के दौरान डेटा उपयोग की किसी भी सीमा के बारे में जांच करना महत्वपूर्ण है।

Data Roaming का क्या उपयोग है?

डेटा रोमिंग एक ऐसा सुविधा है जो आपको अपने स्मार्टफोन से अपने घर के बाहर के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह एक समय था जब आपको अपने घर के बाहर के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए अलग से डेटा प्लान की जरूरत थी। लेकिन अब आप अपने स्मार्टफोन के साथ अपने घर के बाहर के क्षेत्र में भी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

data roaming on or off kaise kare

Data Roaming का ऑप्शन आपको अपने फोन के सेटिंग में मिल जायेगा. उसको ऑफ या ऑन करने के सेटिंग में जाए, और मोबाइल नेटवर्क (“monail network”) ऑप्शन सिलेक्ट करे। Romaing ऑप्शन पर क्लिक करे और उसको ऑफ/ऑन कर सकते है। याद रहे की यदि आप डाटा रोमिंग का ऑप्शन on रखते हैं और आप कही नेटवर्क से दूर या विदेश यात्रा के लिए जाते है तो आपको रोमिंग चार्ज लग सकता है।

डाटा रोमिंग से जुड़े कुछ प्रश्न

रोमिंग इतना महंगा क्यों होता है?

जैसा की आपको पता है डाटा रोमिंग आपको आपके छेत्र से दूर भी इंटरनेट उपयोग करने की अनुमति देता है डोमेस्टिक रोमिंग अधिकतर मुफ्त ही होती है परंतु अंतराष्ट्री रोमिंग बहुत महेगी पड़ती है जो की कई फैक्टर पर निर्भर करता है जैसे वह से रिचार्ज फीस कितनी है आपकी टेलीकॉम कंपनियों के वहा सेटअप है या नही।

फोन में रोमिंग का मतलब क्या होता है?

“फोन में रोमिंग” का मतलब स्मार्टफोन में किसी सॉफ्टवेयर या ऐप्लिकेशन के माध्यम से किसी अलग से उपयोगकर्ता से संवाद करने को मान सकते है यह एप्लीकेशन यूजर को यह सुविधा प्रदान करती है की वहा अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के छेत्र से निकल कर भी इंटरनेट और अन्य सुविधा का उपयोग दूसरे किसी नेटवर्क प्रोवाइडर के नेटवर्क से जुड़कर कर सके।

क्या डाटा रोमिंग चालू होनी चाहिए?

यदि आप डाटा रोमिंग का ऑप्शन on रखते हैं और आप कही नेटवर्क से दूर या विदेश यात्रा के लिए जाते है तो आपको रोमिंग चार्ज लग सकता है।

अपने क्या सीखा

इस आर्टिकल को पड़कर अपने डाटा रोमिंग के संबंध में सवालों के बारे में जानकारी ली data roaming kya hai इस ब्लॉग के माध्यम से अपने डाटा रोमिंग के बारे में जाना और समझा की डाटा roming का क्या मतलब होता है और डाटा रोमिंग कैसे काम करती है।

हमे उम्मीद है की आपको यह ब्लॉग पड़कर आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा। अगर आपका कोई प्रश्न छूट गया है या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमे कमेंट के जरिए जरूर बताएं और हमारी वेबसाइट के बारे में और इस आर्टिकल के बारे में अपने फीडबैक जरूर शेयर करे।

आप INHINDIII.COM के अन्य आर्टिकल भी पद सकते है जो की पूरी रिसर्च के साथ और आसान भाषा में लिखे गए है और अलग अलग इंट्रेस्टिंग टॉपिक पर आपको जानकारी मिलेगी आप इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *