AIIMS क्या है? AIIMS के बारे में पूरी जानकारी

क्या आप जानते है ?AIIMS क्या है? AIIMS के बारे में पूरी जानकारी….

AIIMS (All india institutes of medical science) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अगर आप भी मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हे तो आपने AIIMS का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि हर medical student  इसी college में admission पाना चाहता है क्योंकि aiims medical colleges में बेस्ट कॉलेज हैं इसलिए आपको इस कॉलेज से जुड़ी सारी खास जानकारियां जरूर लेनी चाहिए ! AIIMS का full form? और भी Aiims से जुड़े जरूरी सवाल जेसे की AIIMS में फीस कितनी होती है? AIIMS में क्या क्या फैसिलिटी होती है? इन सभी चीज को हम इस आर्टिकल में कवर करेगे अगर आप भी AIIMS के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा।

AIIMS in Hindi

एम्स क्या है? या AIIMS क्या है? AIIMS के बारे में पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से देगे अगर आप भी अपना कैरियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते है तो आपको AIIMS के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से AIIMS की स्थापना उद्देस्त के बारे में बताएंगे साथ ही हम आपको बताएंगे की AIIMS में एडमिशन कैसे ले और AIIMS की फीस क्या है ये सभी जानकारी आपको देगे अगर आप अपने कैरियर को मेडीकल फील्ड में बनाना चाहते है तो आपको AIIMS के बारे में जरूर जन हो लेना चाहिए अगर आप AIIMS बारे में पहले से थोड़ा बहुत जानते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से AIIMS के बारे में पूरा जाने।

AIIMS क्या है?

AIIMS की फुल फॉर्म All india institutes of medical science ( अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ) AIIMS Higher education की ऐसी मेडिकल कॉलेज हैं जो कि autonomous government public college’s का ग्रुप है यानी AIIMS उच्च शिक्षा के सार्वजनिक चिकित्सा संस्थानों का एक समूह है। 

AIIMS ग्रुप का सबसे पुराना institute नई-दिल्ली में है अभी इंडिया में टोटल 15 AIIMS यानी 

1. AIIMS New Delhi

2. AIIMS Bhopal

3. AIIMS Bhuvneshwar

4. AIIMS Patna

5. AIIMS Jodhpur

6. AIIMS Raipur

7. AIIMS Rishikesh

8. AIIMS Raebareli

9. AIIMS Mangalagiri

10.  AIIMS nagpur

11.  AIIMS Gorakhpur

12. AIIMS deoghar

13.  AIIMS Kalyani

14. AIIMS Bibinagar

15.  AIIMS Bhatinda

है और 8 AIIMS under construction है।

AIIMS की स्थापना कब हुई ?

AIIMS कि स्थापना जवाहरलाल नेहरू जी के सपने पर आधारित रही नेहरू जी चाहते थे की दक्षिण पूर्वी एशिया में medical और रिसर्च की गति बनाए रखने के लिए एक केंद्र होना चाहिए और उनके देखे गए इस सपने को पूरा करने के लिए उनके द्वारा सिफारिशे और प्रश्तव रखी और साल 1952 मे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी AIIMS की नीव रखी गई और सन् 1956 में AIIMS की स्थापना हुई ।

सबसे फल AIIMS dehli में बनाया गया था इसके बाद बाद अब इसको पूरे भारत के हर एक राज्य में बनने की कोशिश जारी है ताकि सभी इच्छुक विद्यार्थी अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सके और लोगो का इलाज किया जा सके।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)

Typeसार्वजनिक चिकित्सा विश्वविद्यालय
स्थापित दिनाक8 February 1956 (66 साल पहले)
मूल संस्थास्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार
बजट₹4,190 crore (US$520 million)(2022-23 est.)
MBBS Seats2044 MBBS Seats (2022)

AIIMS के उद्देश्य क्या है ?

AIIMS का सबसे पहला उद्देश्य यही है की AIIMS की सभी ब्रांचेस में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन Medical education में study का एक पैटर्न डेवलप किया जा सके ताकि सभी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल education का एक हार्ड स्टैंडर्ड शो किया जा सके medical फील्ड में कार्य करने वाले कारकों को सबसे अच्छी एजुकेशन और ट्रेनिंग दी जा सके और मेडिकल फील्ड में PG लेवल पर आत्मनिर्भरता लाई जा सके ।

AIIMS के कार्य क्या है?

1. मेडीकल की फील्ड में यूजी और पीजी लेवल पर स्टडी की सुविधा देना।

2. नर्सिंग और डेंटल ट्रीटमेंट की सुविधा देना। 

3. एजुकेशन में इनोवेशन लाना।

4. देश की हेल्थ प्रोब्लम को दूर करने के लिए काबिल टीचर तैयार करना।

5. कम्युनिटी बेस्ट स्टडी और रिसर्च करना।

6. देश को मेडीकल की फील्ड में आत्मनिर्भर बनाना

7. स्टूडेंट्स को कम पैसों में अधिक उच्च लेवल की मेडिकल शिक्षा प्रदान करना

8. देश के लिए हाइली कोलीफाइड डॉक्टर्स प्रदान करना

AIIMS की फीस कितनी होती है?

अगर आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना का सोचते है तो आपके मन में सबसे फल फीस का ही खयाल आता है पर AIIMS में ऐसा नहीं है इसकी फीस बहुत ही कम होती है AIIMS की फीस 5800 होती है वो भी पूरे 5 साल की यानी बहुत ही ना के बराबर फीस होती है AIIMS में इससे जायदा तो वहा पर आपको फ्री फेसिलिटी प्रोवाइड की जाती है ।

AIIMS में बड़े से बड़े कोर्स की फीस 1000 कुछ रुपए साल की होती है।

AIIMS Courses :-

स्नातक (ग्रेजुएशन) कोर्स –

• MBBS

• B.Sc (nursing) 

• B.Sc (medical Technology radiography) 

• B.Sc (operation theatre Technology)

•B.Sc (dental hygiene); आदि ।

स्नातकोत्तर (पोस्ट-ग्रेजुएशन) कोर्स

• M.D. / M.S.

• M.Sc biotechnology / master of biotechnology

• M.Ch

AIIMS research courses –

Ph.d

AIIMS में admission कैसे होता है?

AIIMS में आप medical और nurshing जैसी स्ट्रीम में UG PG और Doctoral लेवल प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकते है इसके MBBS कोर्स में admission AIIMS MBBS एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर हुआ करता था लेकिन अब ये एडमिशन Neet UG के बेस पर होते है इसके PG courses और Super स्पेसलिस्ट courses में admission कॉमन एंट्रेंस एग्जाम AIIMS PG द्वारा होता है। और PHD program में admission के लिए कैंडिडेट्स को last 2 साल में ICMR-JRF, ICMR-SRF, DBT-JRF,  DBT-SRF, NBHM screening test, GATE में से कोई भी एक एंट्रेंस टेस्ट कोलिफाई करना होगा।

AIIMS के द्वारा ऑफर किए जाने वाले MBBS course जाने तो ये अंडरग्रैजुएट कोर्स 4.5 साल का होता है और इसके साथ में 1 साल की compulsory rotating internship भी होती है इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट की आगे काम से काम 17 साल होनी चाहिए कैडिडेट ने किसी रिकॉग्नाइज बोर्ड से 10+2 English, physics, chemistry, biology subjects से पास की हो जिसमे मिनिमम 60% हो रिजर्व कैटेगरी को इसमें रिलैक्सेशन दिया जाता है।

MBBS के बाद अब आगे जानते हैं एम्स दिल्ली के यूजी एडमिशन के बारे मे AIIMS BSC honours nurshing, bsc nursing post basic, bachelors in optometry, Bsc Mtr, Bsc program in dental specialisation, UG courses ऑफर करता है।

AIIMS facilities

AIIMS के भारत में 20 ब्रांच है उसमे कई प्रकार की अलग अलग सुविधा AIIMS द्वारा स्टूडेंट को दी जाती है जिसके उनकी उन्हें या तो कुछ थोड़े बहुत पैसे देने होते है या ये सुविधा फ्री में स्टूडेंट को दी जाती है इसका चार्ज सिर्फ नाम मात्र होता है AIIMS अपने स्टूडेंट्स को हॉस्टल रूम्स पुस्तकालय ग्राउंड मेस आदि कई सारी फेसेल्टी प्रोवाइड करता है जिसमे Student को काफी कुछ सिखाया जाता है हाइट टेक लेबोलेट्री प्रेक्टिकल करने के लिए आवश्यक हाई टेक सुविधा मशीन प्रोफेशनल टीचर्स आपको यह सभी चीज एम्स की जरा सी फीस में ही मिल जाती है।

आप AIIMS की अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को भी नीचे दिए गए लिंक से एक्सेस कर सकते है

www.aiims.edu

निष्कर्ष

AIIMS क्या है? के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी हर स्टूडेंट के अपने अलग अलग सपने होते है वहा प्रयास करता रहता है की हमे सबसे अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले जिसमे फीस भी काम लगे AIIMS भारत के कई सारे स्टूडेंट का एक सपना है पर यह पर सीट एक कमी होने की वहा से कुछ ही लोग जा पाते है अगर आप भी AIIMS में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है आपको इसके लिए काफी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देना होगा आपकी मेहनत कभी भी व्यर्थ नहीं जाति अगर आपका कोई सवाल हो AIIMS के बारे में तो हमे Comment करके जरूर बताएं।

अगर आप हमे कुछ सलहा देना चाहते है तो कमेंट करके जरूर बताएं आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करे और याद रखे हिंदी में जानकारी के लिए inhindiii.com 

Leave a Reply

Your email address will not be published.