What is Exoskeleton Suit in Hindi – Exoskeleton क्या है?

Exoskeleton क्या है? (What is Exoskeleton Suit in Hindi)

क्या आपको पता है Exoskeleton suit क्या है (What is Exoskeleton suit in Hindi) और क्या है इस Exoskeleton Technology का भविष्य और इतिहास Exoskeleton क्या है Exoskeleton सूट के फायदे उपयोग और नुकसान कोन-कोन से हो सकते है। 


सबसे पहले समझते है की हमे Exoskeleton suit (एक्सोस्केलेटन सूट) या exoskeleton arm के बारे में क्यों जानना चाहिए ये हमे कहा देखने को मिल सकते है दरअसल exoskeleton suit एवं arm भविष्य की टेक्नोलॉजी है जो की अभी अपने विकासशील चरण पर है आपने इसको कई Si-Fi मूवीज में देखा होगा एक उदहारण हम iron man के suit (Mark V) को मान सकते है वहा एक Exoskeleton suit था जो की tony stark (iron man) को इतनी सकती प्रदान करता था इस ही धीरे धीरे रियल लाइफ में exoskeleton suit बनाए जा रहे है जिनका भविष्य में कई जगह इस्तेमाल किया जाएगा इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो आप आर्टिकल को पूरा पड़िए

What is Exoskeleton Suit


    Exoskeleton क्या है?  (What is Exoskeleton Suit in Hindi)

    Exoskeleton का हिंदी में अर्थ होता है बहिःकंकाल यानी बाह्य आवरण exoskeleton suit मोटर तथा हाइड्रोलिक द्वारा मनुष्य को किसी भारी कार्य की क्षमता प्रदान करता है तथा इसका बाहरी आवरण प्रतिघातो से रक्षा कवच का कार्य करता है। Exoskeleton सूट धातु का बना होता है जिसमे जरूरत के हिसाब से कई सारी मशीन लगाई जा सकती है एक आधुनिक Exoskeleton suit मनुष्य को सुपर ह्यूमन बना सकता है उससे कई गुना शक्ति प्रदान कर सकता है।

    Exoskeleton suit को Exo-Suits भी कहा जाता है Exo-suit क्या है ? इसका भी उत्तर यही होगा 

    Exoskeleton suit का आइडिया कीटो के बहिःकंकाल यानी Exoskeleton लिया गया है अपने देखा होगा कई छोटे छोटे कीड़े अपने बाहरी कंकाल के कारण बहुत ही ठोस होते है। इसी तरह exoskeleton suit या arm होता है जो की मनुष्य के शरीर के लिए बनाया जाता है अपने iron man को तो देखा ही होगा उसका पावर उसका सूट ही होता है जो की एक exoskeleton suit होता है जो उसे उड़ने में लड़ने में मदद करता है वो बहुत ही एडवांस एक्सोस्केलेटन सूट होता है जो की अभी रियल लाइफ में कुछ हद तक संभव भी हो पाया है।

    Exoskeleton सूट भविष्य की technology है जो की अभी अपनी विकासशील दौर में है यह technology मानव समाज के लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी इससे मनुष्य के लिए कई काम आसान हो जायेगे जैसे की हो भारी वजन उठाना या सैन्य हमले में बचाव करना सेना की रक्षा करना उन्हें शक्ति प्रदान करना फैक्ट्री में किसी काम को करना कई सारे काले हैं जो कि Exoskeleton सूट के द्वारा आसानी से किए जा सकते हैं
    Exoskeleton Suit को Power Armor, exosuit, hardsuit, cybernetic suit के नाम से भी जाना जाता है।




    Exoskeleton Suit का इतिहास

    सबसे पहले Exoskeleton Suit 1890 में एक रूसी इंजीनियर Nicholas Yagin द्वारा डिजाइन किया वा बनाया गया था जो की बहुत ही बेसिक था धीरे धीरे इसमें कई सारे विकाश होते रहे फिर 1965 के आसपास General Electric ने अमेरिका में Hardiman को बनाना स्टार्ट किए जो की एक बड़ा full-body exoskeleton था। अपने समय की तकनीकी सीमाओं और अनुभव और ज्ञान की कमी के कारण, प्रौद्योगिकी के परिपक्व होने और पहले एक्सोस्केलेटन बाजार के लिए तैयार होने में अभी भी कई दशक लग गए।


    Exoskeleton Technology in India

    भारत में Exoskeleton Suit –
    DEBEL (डिफेंस बायोइंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रोमेडिकल लेबोरेटरी) और DRDO (Defence Research and Development Organisation) मिलकर exoskeleton पर खोज कर रहे है जिसमे अभी तक यह कई सारे सक्सेसफुल प्रेक्टिकल कर चुके है बायोमेडिकल या बायोमैकेनिक्स के खोजकर्ता मिलकर exoskeleton system को डिजाइन और विकसित करने वा इसे बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। 

    भारत में Exoskeleton Suit आर्मी सेना के लिए विकसित किए जा रहे है ताकि सेना हर इलाके में आसानी से रह सके पहाड़ों पर ऊंचाई पर exoskeleton की सहायता के साथ आसानी से चढ़ सके वहा आसानी से वजन उठा सके इसका डेवलपमेंट भारतीय सेना के लिए लाइफ सेविंग बन जायेगा विपरित स्थित में भी वहा कार्य करने के लिए काबिल होगी। इसी के विपरित चीनी सेना भी जोरो शोरो से exoskeleton suit के विकास में लगी हुई है


    Exoskeleton suit के फायदे (Benefits of Exoskeleton in Hindi)

    Exoskeleton 50% से अधिक भार से राहत देते हैं, जिससे भार कम हो जाता है सैनिकों या वर्कर्स को चोट नहीं लगती।
    Exoskeleton suit सैनिकों या वर्कर्स को थकान से राहत देते है और हाई एल्टीट्यूड पर ऑक्सीजन लेवल भी अधिक कम नहीं होता
    ऊंचाई वाले इलाकों में गश्त करने वाले सैनिक लेग-गियर पहनते हैं जो सहायता करता है उन्हें बर्फ में चलने में।
    किसी बीमार व्यक्ति की चलने में मदद हो सकती है
    Exoskeleton Technology विकसित होकर बहुत से बड़े बड़े काम को आसान बना देगी


    Exoskeleton suit के उपयोग (Applications of Exoskeleton suit in Hindi)

    Exoskeleton को बहुत सी फील्ड में उपयोग में लाया जा सकता है उनमें से कुछ निम्निलिखित है –

    चिकित्सा (Medical)- 
    रीढ़ की हड्डी में चोट या हाथ वा पैर की हड्डी में फैक्चर के मरीज के लिए exoskeleton बहुत फायदेमंद होता है इसकी वजह से वहा चल फिर भी सकते है exoskeleton में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी उपयोग होता है जो की रोगी तो चलने फिरने में सहयता प्रदान करता है।

    आर्मी, सैन्य (Military)-
    सैनिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए था मुस्किल कार्य को आसान बनने के लिए बचाव के लिए exoskeleton बहुत ही कारगर साबित हुआ है ये कई विपरित परिस्थितियों में सेना की बहुत सी सहायता कर सकता है इससे Exoskeleton Suit को पहनने से सैनिक हमले से बचाव के साथ साथ कई देर तक भरी काम कर सकते है।

    असैनिक (Civilian)-
    firefighters और rescue workers को भारी सामान उठाने में और कई जगह जाने में इस सूट की मदद ले सकते है उन्हें कई भारी कार्य करने पड़ते है जिससे Exoskeleton Suit से वहा आसानी से और बचाव के साथ कर पाएंगे

    उद्योग (Industry)-
    मोटर वाहन उद्योग में निष्क्रिय एक्सोस्केलेटन तकनीक का उपयोग तेजी से किया जा रहा है, जिसका लक्ष्य श्रमिकों की चोट (विशेषकर कंधों और रीढ़ में) को कम करना और थकान के कारण त्रुटियों को कम करना है। 


    Exoskeleton suit से हानिया –

    वैसे तो Exoskeleton Suit बनाते समय काफी सावधानियां रखी जाती है एवं इसकी जांच भी करी जाती है कि यहां उल्टा ना पड़ जाए वह किसी को हानि ना हो जाए परंतु कभी-कभी किस से हानियां ही उत्पन्न हो सकती है जैसा कि चिकित्सा हानियां काफी समय तक इस सूत्र को पहने रखने से हेल्थ इंजरी हो सकती है अधिक टाइम तक हनी पहने रहने से स्किन रिलेटेड इश्यू भी हो सकते है हालाकि ये सभी दिक्कतें थोड़े टाइम के लिए है क्योकि लगातार Exoskeleton का विकास जारी है धीरे धीरे ये सभी दिक्कतें जल हो जायेगी

     

    सीमाएं और डिजाइन मुद्दे

    (Limitations and design issues)
    बिजली की आपूर्ति (power supply)-
    Exoskeleton के इंजीनियरों के लिए एक बिजली की आपूर्ति बड़ी बाधा है यह एक विशेष मुद्दा है क्योकि exoskeleton के सही से कार्य करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है और बिजली की आपूर्ति के लिए लगाई गई बैट्री भारी होती है इसके लिए इंजीनियर्स को एक अधिक चलने वाली और हल्की बैट्री को बना होगा

    कंकाल (skeleton)-
    इसे अधिक देर तक वा आसानी से इस्तेमाल करने के लिए कंकाल यानी इसके ढांचे का ऐसी धातु के मिश्रण से बना होना आवश्यक है जो कोमल भी हो और हल्की भी और मजबूत भी।

    एक्चुएटर –
    ज्वाइंट एक्चुएटर को भी हल्के तथा मजबूत बनाने की चुनौती का सामना इंजिनियर कर रहे है।

    Joint flexibility –
    ज्वाइंट का भी मजबूत एवं फ्लेक्सिबल होना जरूरी है ताकि कार्य करने में जायदा जोर लगाने की आवश्यकता न हो तथा यह आसानी से निकले नहीं।

    उपयोगकर्ता आकार विविधताओं के लिए अनुकूलन-
    यूजर के साइज के अनुसार exoskeleton अनुकूल होना चाहिए ताकि उसे और कोई भी इस्तेमाल कर सके सभी हाइट साइज वाला व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सके।

    वजन कम करना –
    सभी गैजेट्स लगाने में सूट का वजन अधिक हो जाता है जिसके कारण इसे अधिक समय तक उपयोग करने में कठिनाई होती है जिसे एगिनियर्स द्वारा हल्का करने की कोशिश जारी है।

    Exoskeleton suit का भविष्य

    Exoskeleton suit भविष्य की ही एक तकनीक है जिसका भविष्य बहुत ही उजवल दिखाई दे रहा है यह दिन प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है विश्व की बड़ी बड़ी संस्थाएं इस तकनीक पर कार्य कर रही है ये देश के विकास में बहुत सहायक है exoskeleton technology को काफी जगह प्रयोग में लाया जा सकता है फ्यूचर में अधिकतर देशों की सेना के पास Exoskeleton Suit होगा जो की बहुत ही विकासित होगा अपने iron man को देखा होगा तो आप समझ सकते है की वो सूट ही Exoskeleton Suit का भविष्य हो सकता है या उससे भी अधिक विकसित होगा। भविष्य का Exoskeleton Suit आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पूर्णता: भरा हुआ होगा जो की बहुत से फील्ड में कामों को आसान बनने में सहायक गया मनुष्य एक विकसित Exoskeleton Suit से सुपर ह्यूमन बन सकता है।

    वहा कंपनिया जो exoskeleton technology पर कार्य कर रही है 
    exoskeleton companies 
    1.Ekso Bionics
    2.Cyberdyne
    3.ReWalk
    4.Honda
    5.Lockheed Martin
    6.Ottobock
    7.Parker Hannifin
    8.Sarcos
    9.Myomo
    10.ReWalk Robotics
    11.Roam Robotics, Inc
    12.Hyundai Motor Company

    Read More :-
    NavIC kya hai
    Instagram High Quality Post And Reel Upload कैसे करे 
    भारत में  नोट कहां छपते हैं – नोट कैसे छपते हैं


    निष्कर्ष:-

    Exoskeleton Suit Technology क्या है ये बहुत ही फ्यूचरेस्टिक वा इंट्रेस्टिंग टॉपिक था आपको इसके बारे में जानकर आशा है की अच्छा लगा होगा हम आपको इस ही नए नए टेक्नोलॉजी से अवगत कराते रहते है हम पूरे रिसर्च के साथ आर्टिकल लिखते है ताकि आपको बेहतर जानकारी दे सके आप हमारे और भी आर्टिकल पड़कर वा शेयर करकर हमे सपोर्ट कर सकते है आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है डेली अपडेट के लिए।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.