Super Computer क्या है? Supercomputer के उपयोग

Super Computer क्या है? Supercomputer के उपयोग

हेलो दोस्तों तो आपका स्वागत है नए आर्टिकल में जिसके माध्यम से हम आपको सुपर कंप्यूटर के बारे में जानकारी देंगे कि Super Computer kya hai और भी इससे जुड़े सवाल जेसे की Super Computer ki kimat और indian Super Computer भारत सुपर कम्प्यूटर की फील्ड में कहा पर है भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन सा है ?

Supercomputer का अर्थ क्या होता है Supercomputer kaise kam karta hai ऐसे ही कई सारे सवालों का सुपरकंप्यूटर के बारे में हम आपको आसान भाषा में जवाब देगे


    आजकल हम information technology के युग में जी रहे हैं और यह technology Computer के बिना हमारे काम ही नहीं आ सकती हमें जो कुछ भी जानकारी व ज्ञान मिलता है वह सब Computer की वजह से ही मुमकिन हो पाया है अपने रोजमर्रा की जिंदगी में जो Computer हम इस्तेमाल करते हैं उसे साधारण Computer कहा जाता है। सामान्य Computer से साधारण कार्य जैसे छोटी मोटी calculation करना पावर पॉइंट बनाना text टाइप करना games खेलना movies देखना editing करना presentation तैयार करना स्कूल या कॉलेज के प्रोजेक्ट तैयार करना है और भी कई छोटे-मोटे काम किए जाते हैं।

    साधारण computer के अलावा एक और Computer है जिसका इस्तेमाल बड़े-बड़े कामों को पूरा करने के लिए किया जाता है वह Computer साधारण कंप्यूटर के मुकाबले बड़ी-बड़ी कैलकुलेशन को चंद second में कर देता है मौसम के बारे में भी बताता है बड़ी-बड़ी मशीनों को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है प्राकृतिक संसाधन यानी कि natural resources के बारे में information संचित भी करता है जो यह सारे बड़े-बड़े काम करता है उस कंप्यूटर को Super Computer कहा जाता है।


    Super Computer के बारे में आप सभी ने कहीं ना कहीं सुना होगा और इसकी थोड़ी बहुत जानकारी तो आप सभी के पास होगी लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको Super Computer के बारे में ऐसी जानकारी बताएंगे जिससे आपको Super Computer के बारे में थोड़ा और ज्ञान मिल सके।

    SuperComputer kya hai


    Super Computer के बारे में जान से पहले हमें यह जानना होगा कि Computer क्या होता है


    Computer क्या होता है?(What is Computer)

     Computer एक सामान्य उद्देश्य से काम करने वाली मशीन है जो इनपुट डिवाइसेज जैसे कीबोर्ड और माउस के जरिए यूजर से डाटा लेती है फिर उस डाटा की प्रक्रिया करता है और प्रक्रिया के बाद यूजर को आउटपुट देता है।

    एक सामान्य Computer इसी तरह से काम करता है लेकिन सुपर कंप्यूटर का काम इससे कहीं ज्यादा अधिक और तेज होता है सुपर कंप्यूटर को वहां पर काम में लिया जाता है जहां पर बहुत ज्यादा पावर और तेज गति के साथ वास्तविक काल में बहुत बड़े कैलकुलेशन की जरूरत होती है।


    Super Computer क्या है?(What is Super Computer in hindi)

    Super Computer को हिंदी में महा संगणक कहा जाता है Super Computer एक समय में एक ही कार्य नहीं करता बल्कि अनगिनत कार्य करने की क्षमता रखता है क्योंकि सुपरकंप्यूटर Serial Processing की जगह parallel processing के आधार पर काम करता है साधारण कंप्यूटर कार्य को पूरा करने के लिए सीनियर प्रोसेसिंग का उपयोग करते हैं जिसमें एक समय में एक ही कार्य किया जा सकता है मतलब एक कार्य के पूरे होने के बाद ही दूसरे कार्य की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है जिसकी वजह से इसमें कार्य की प्रक्रिया धीमी होती है जबकि Super Computer paraller processing के आधार पर काम करता है जिसमें हजारों प्रोसेशन लगे होते हैं जिससे वहां प्रति सेकंड हजारों करोड़ों गणना कर सकता है सुपर कंप्यूटर में कई माइक्रोप्रोसेसर एक साथ काम करते हुए किसी भी काम को अलग-अलग हिस्सों में बांट कर तेजी के साथ और आसानी से पूरा कर सकते हैंहैं।

    वे कंप्यूटर जो 500 मेगाफ्लॉप की क्षमता से काम करते हैं सुपरकंप्यूटर कहलाते हैं

    सुपर कंप्यूटर एक सेकंड में एक अरब कैलकुलेशन कर सकता है 

    अगर आसान शब्दों में समझना चाहे तो सुपर कंप्यूटर वहां कंप्यूटर है जिसमें बहुत सारे प्रोसेशन मिलकर कार्य करते हैं और कार्य को अलग-अलग भागों में बांट कर करते हैं जिससे वहां बहुत तेजी के साथ हो सकता है।


    Supercomputer का इतिहास (history of Super Computer)

    संयुक्त राज्य अमेरिका में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का विकास अपने पहले कई दशकों में क्रिप्टोएनालिसिस, परमाणु हथियारों और अन्य रक्षा अनुप्रयोगों पर अनुसंधान के लिए यू.एस. सरकार के वित्त पोषण से जुड़ा हुआ था। यकीनन, पहला काम करने वाला, आधुनिक, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल कंप्यूटर कोलोसस था  मशीन, बैलेचले पार्क में परिचालन में आई,


    1..इस अध्याय में अधिकांश विश्लेषण का एक विस्तारित संस्करण केनेथ फ्लैम, 2004 द्वारा “सुपरकंप्यूटर उद्योग का एक आर्थिक इतिहास” में मिलेगा।


     2.. कंप्यूटर बनाने के अध्याय 3, “मिलिट्री रूट्स” में: सरकार, उद्योग और उच्च प्रौद्योगिकी (ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन प्रेस, 1988), केनेथ फ्लेम 1940 और 1950 के दशक के अंत में सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं के पूरे पैनोरमा को प्रस्तुत करता है जो अनिवार्य रूप से बनाया गया था  प्रारंभिक अमेरिकी कंप्यूटर उद्योग।  एक और अच्छा लेकिन कम व्यापक स्रोत 1950 के दशक की शुरुआत में समाप्त होता है, जब उच्च मात्रा में उत्पादन 20 मशीनों का था: एन. मेट्रोपोलिस, जे. हॉवलेट, और जियान-कार्लो रोटा, ए हिस्ट्री ऑफ़ कंप्यूटिंग इन द ट्वेंटिएथ सेंचुरी (अकादमिक प्रेस, 1980)  .


    Super Computer को कहा उपयोग में लाया जाता है ? (uses of supercomputer)

    1. रिसर्च और प्रौद्योगिकी में
    2. मौसम के पूर्व अनुमान में।
    3. मौसम विज्ञान में।
    4. भौतिक और रासायनिक विज्ञान में।
    5. परमाणु ऊर्जा अनु संसाधन में।
    6. कॉन्प्लेक्स एनिमेशन और ग्राफिक्स को प्रोसेस करने में।
    7. बड़ी-बड़ी वैज्ञानिक वेधशाला में एक्सपेरिमेंट करने में।
    8. कॉन्प्लेक्स मैथमेटिक्स क्वेश्चन को सॉल्व करने में।
    9. ऐसे कार्य करने में जिसमें सामान्य कंप्यूटर बहुत समय ले।
    10. स्पेस टेक्नोलॉजी में।
    11. नई बीमारियों का पता लगाने वाह इनका व्यवहार जानने और उपचार में इसका उपयोग किया जा सकता है।
    12. डाटा इकट्ठा कर किसी चीज को प्रिडिक्ट करने में।


    SuperComputer की कीमत कितनी होती है? Super Computer price –


    दुनिया के नंबर 1 Supercomputer Fugaku की कीमत USD$1 billion है. भारत में Pratyush और Mihir सुपर Computer की कीमत लगभग 4,389,000,000 rupees या INR 438.9 Crore है.


    विश्व का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन सा है?

    विश्व के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर का दर्जा Japanese SuperComputer Fugaku को मिला है यहां एक सेकंड में 415 क्वाड्रिलियन की गणना कर सकता है.


    भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन सा है ?


    PARAM Siddhi-AI

    भारत (india) का सबसे तेज SuperComputer Param Shiddhi है जो की भारत के पुणे शहर में स्थित है यह दुनिया का 63 वा सबसे Powerfull computer हैं जिसे बनाने की लगभग लागत ₹438.9 carore है। इसका नाम संस्कृत भाषा के परम् से लिया गया है जिसका अर्थ होता है सबसे ऊंचा और siddhi का अर्थ उपलब्धि होता हैं।


    Param siddhi Super Computer किसने बनाया (Who Made Param siddhi Super Computer in Hindi)

    Param siddhi Super Computer को Vijay Pandurang Bhatkar ने बनाया था वह एक इंडियन Computer साइंटिस्ट है।


    भारत का पहला Super Computer कोन सा था ?

    भारत का फल Super Computer परम 8000 था जो की डॉ विजय भटकर के नेतृत्व में सन्  1987 में बनाया गया था ।


    भारतीय सुपर कंप्यूटर का पिता कोन है ?


    विजय पांडुरंग भाटकर भारतीय सुपर कंप्यूटर के पिता के रूप में जाने जाते हैं। सीमोर क्रे को सार्वभौमिक रूप से Super Computer के पिता के रूप में जाना जाता है।

    भारत में स्थित सुपरकंप्यूटर्स के नाम

    SahasraT (Cray XC40)

    Aditya (IBM/Lenovo System)

    TIFR Colour Boson

    IIT Delhi HPC

    Param Yuva 2


    निष्कर्ष –

    कंप्यूटर का विकास हमारे और तकनीकी के विकास में बहुत ही सहायक साबित हुआ है। जैसे-जैसे कंप्यूटर मशीन का विकास हुआ है हमारे कार्य करने का तरीका और हमारा कार्य भी बदलता गया है। आज के दौर में हम कंप्यूटर के ऊपर ही पूरी तरह से आश्रित है चाहे वहां मोबाइल हो या हमारा कंप्यूटर या और कोई मशीन वहां कंप्यूटर द्वारा ही कार्य करती है हमारे मौसम विज्ञान से लेकर तो हमारे देश की सुरक्षा में हर जगह या कम्युनिकेशन के लिए कंप्यूटर का ही उपयोग किया जाता है ऐसे में जल्द से जल्द कंप्यूटर का विकास होना हमारे लिए और भी बेहतर साबित हो सकता है। इसी की एक कड़ी सुपरकंप्यूटर है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि सुपर कंप्यूटर क्या होते हैं इसका क्या उपयोग होता है सुपर कंप्यूटर का उपयोग कहां कहां किया जाता है यह सब आप ने जाना। जिससे आपको नॉलेज भी मिला आशा है कि आप को यहां जानकारी समझ में आई होगी ऐसा ही तकनीकी का विकास हमें निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है सुपर कंप्यूटर के विकास से हमारे काफी काम आसान हो जाएंगे।

    अगर आप ऐसी ही नई नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमें हमने Exoskeleton suit क्या है ऐसे बहुत सारे आर्टिकल लिखे हुए हैं जो कि आने वाली भविष्य की टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

    हमारे नवीनतम और विकासशील टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल्स –

    Exoskeleton suit क्या है?

    Li-Fi Technology क्या है?

    NavIC क्या है?


    Thank you for reading ❤️

    आशा है कि आपको सुपर कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर इसमें कुछ रह गया हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी ही नए नए तकनीकी शिक्षा के लिए इन inhindiii.com को पढ़ते रहे।.


    Leave a Reply

    Your email address will not be published.