पहली Programming language कौन सी थी? और पहले कम्प्यूटर Programmer कौन थे?

पहली Programming language कौन सी थी? और पहले Computer Programmer कौन थे?

हेलो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ programing से जुड़े सवालों का जवाब देगे जैसा की first programming language in the world in Hindi यानी दुनिया की सबसे पहली programming language कोन सी थी और who is world’s first programmer in hindi यानी दुनिया के सबसे फल कंप्यूटर programer कौन थे इस बारे में हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट के मध्य से जानकारी देगे और आपको सरल हिंदी भाषा में Computer Programing से जुड़े fact और उसके बारे में जानकारी देगे।

आज के दौर में हम सभी मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग कर रहे है इसमें हर एक program Programing language द्वारा लिखा गया है आप जो एप्लीकेशन का अपनी दिन प्रतिदिन की जिंदगी में उपयोग करते है वहा भी किसी programer द्वारा कंप्यूटर में programming language द्वारा program करके बनाया गया है तो आपको इसके बारे में जानकारी रखना चाहिए की प्रोग्रामिंग भाषा क्या होती है इसे किसने बनाया था यह कहा पर काम आ सकती है इसी ही सभी जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े आपको आपके हर सवाल के जवाब मिल जायेगा और भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा जिससे की आपके नॉलेज में वृद्धि होगी।

World first programming language


    दुनिया की सबसे पहली programming language कौन सी है? (World first programming language in hindi) –

    सबसे पहली कम्प्यूटर Programming language FORTRAN (फोरट्रान) थी जो की व्यापक रूप से उपयोग में ली गई थी। Programming language कंप्यूटर की नीव है जो उन्हें उन कार्यों को करने में सक्षम बनाता है जिन्हे करने के लिए मनुष्य को उनकी आवश्यकता होती है । FORTRAN language को 1957 में जॉन बैकस ने बनाया था जो गणितीय, वैज्ञानिक और सांख्यिकी परियोजना के साथ कार्य करती थी।

    सबसे पहला बेसिक प्रोग्राम 1883 में विकसित की गया था जब एडा लवलेस और चार्ल्स बैबेज ने एनालिटिकल नाम के कंप्यूटर इंजन पर एक साथ कार्य किया था लवलेस संख्याओं के महत्व को अच्छी तरह से समझते थे यह समझते हुए की वहा एक कार्य करने का एल्गोरिथम तैयार कर सकते है। लवलेस ने एनालिटिकल इंजन के लिए एक एल्गोरिथम लिखा। जो बाइनरी संख्याओं की गणना करने वाला पहला Computer Program था।

    पहले Computer programer कोन थे ? (who is world’s first programmer in hindi)

    Ada Lovelace को दुनिया की सबसे पहली कम्प्यूटर प्रोग्रामर मानि जाती है।Ada Lovelace 1833 में एडा लवलेस ने गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज से मुलाकात की, जिन्होंने डिफरेंस इंजन नामक एक गणना मशीन तैयार की थी लवलेस ने एनालिटिकल इंजन के लिए एक एल्गोरिथम लिखा। जो बाइनरी संख्याओं की गणना करने वाला पहला Computer Program था।

    Ada Lovelace का जन्म 10 December 1815, में London (United Kingdom) में हुआ था इनका पूरा नाम Augusta Ada King-Noel, Countess of Lovelace था एडा लवलेस ने क्या खोजा? एडा लवलेस ने पाया कि एक कंप्यूटर निर्देशों के अनुक्रम का पालन कर सकता है – यानी एक प्रोग्राम। इसलिए उन्हें सबसे पहले प्रोग्रामर या प्रोग्रामिंग का जनक भी कहा जाता है इसलिए वहा वह व्यापक रूप से पहले कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में जानी जाती हैं।

    दुनिया का सबसे पहला Computer Program कौन सा था? 

    पहला Computer Program एडा लवलेस के द्वारा बनाया गया था जिसके बारे में हमने अभी बताया जो की बाइनरी संख्याओं में एनालिटिकल इंजन के लिए लिखा गया था इसके लिए उन्होंने एक एल्गोरिथम बनाया था।

    भारत के पहले कम्प्यूटर प्रोग्रामर (India’s first Computer Programmer)

    भारत के पहले कम्प्यूटर प्रोग्रामर “Samarendra Kumar Mitra” को माना जाता है। इन्होंने ही भारत का सबसे पहला कंप्यूटर विकसित किया था ये कंप्यूटर की फील्ड में क्रांति लाए थे Samarendra Kumar Mitra एक भारतीय कंप्यूटर साइंटिस्ट थे इनका जन्म 14 March 1916 में भारत के Calcutta में हुआ था।

    इन्हे Indian founder of computer के नाम से भी जाना जाता है।

    programming language क्या होती है ? (what is programming language in hindi)

    हमने प्रोग्रामिंग और प्रोग्रामर के बारे में इतना कुछ तो जान लिया अगर आपको पता नही है की हम जिसकी बात कर रहे है वहा होता क्या है यानी programming language आखिर होती किया है तो हम आपको यह भी सिंपल भाषा में बता देते है।-

    आसान भाषा में समझे तो programming language कंप्यूटर की भाषा होता है जिसका इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर को निर्देश दे सकते है या कोई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार कर सकते है। जैसा की हम हिंदी, English को और अन्य भाषा को जानते और समझते है वैसे ही एक कंप्यूटर सिर्फ प्रोग्रामिंग भाषा को समझता है और उसके निर्देशों का पालन करता है अधिकतर प्रोग्रामिंग भाषा अंग्रेजी के शब्दों में होती है।

    Programming language के उदाहरण/नाम –

    C++

    C

    C#

    Python programming language

    Ruby programming language

    Java 

    Javascript

    PHP

    Swift

    SQL

    Etc.


    प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कार्य

    आप सोच रहे होगे की जब हमारे पास एलरेडी एक भाषा है जिसे हम बोलते है तो ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की किया ही जरूरत है क्यों हम इंग्लिश भाषा को ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल नहीं कर सकते। तो आसन भाषा में समझ तो प्रोग्रामिंग भाषा द्वारा एक मशीन को अच्छी तरह से कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए जा सकते है जो की सीखने के बाद समझने में भी बहुत ही आसानी से समझी जा सकती है इसमें एल्गोरिथम तैयार किया जा सकते है programming language यूनिवर्सल होती है जो की हर कंपीलर समझ सकता है प्रोग्रामिंग भाषा की मदद से हर तरह के लेटेस्ट एप्लीकेशन एवं सॉफ्टवेयर बनाए जाते है।

    Android फोन में कोन सी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग किया गया है?

    जैसा की हमने जाना की हर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग भाषा के द्वारा ही बनाया जाता है हमने कुछ प्रोग्रामिंग भाषा के उदाहरण भी देखे तो अब ये जानते है की एंड्रॉयड फोन को बनने के लिए कोन कोन सी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग किया गया है।

    Android Os का प्रोग्राम Java (UI), C (core), C++ में लिखा गया है एवं कुछ जगह अलग प्रोग्रामिंग भाषा भी प्रयोग किया गया है।

    निष्कर्ष – 

    आज हमने आपको इस आर्टिकल के मध्य से छोटे छोटे सवालों का जेसे की sabse pehli programming language kon si thi ऐसे बहुत से सवालों का हमने आपको उत्तर उपलब्ध कराया यह हम Programming language के ऊपर एक विस्तार पूर्वक आर्टिकल भी जल्द ही अपलोड करेगे फिलहाल इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इससे जुड़े हुए कुछ बेसिक्स प्रश्नों का उत्तर दिया है।

    अगर आपको ब्लॉग से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो या फीडबैक देना हो तो कमेंट सेक्शन का जरूर इस्तेमाल करे और हमे और बेहतर बनाने के लिए अपना कीमती फीडबैक जरूर दे।

    धन्यवाद🫶


    Leave a Reply

    Your email address will not be published.